छत्तीसगढ़:गांवों में नहीं लगे 3000 सोलर पंप,जाने गांव के समस्या का हाल ?

0
112

रायपुर| प्रदेश के ग्रामीण अंचल के गांवों में सौर ऊर्जा से संचालित पंप स्थापित किए जाने की योजना है। अभी तक पूरे प्रदेश में छह हजार 476 गांवों में स्थापित करने के प्रस्ताव को मंजूरी मिली थी। इसमें तीन हजार 476 लगा दिए गए हैं। बाकी तीन हजार पंप लगाने के कार्य अधूरे हैं। रायपुर मंडल में 465 सोलर पंप नहीं लग पाए हैं। इसमें रायपुर के 82 कार्य नहीं हो सका। इसके अलावा रायपुर मंडल के जिला बालौदाबाजार में 210, धमतरी में 118, गरियाबंद में 25, महासमुंद में 30 गांवों में पंप नहीं लगे हैं। वहीं दुर्ग मंडल के जिला दुर्ग में 77, बालोद में 30, बेमेतरा में 26, राजनांदगांव में 446 कवर्धा में पांच पंप लगाए जाने हैं। जगदलपुर मंडल के बस्तर में 215, दंतेवाड़ा में 63, सुकमा 26, बीजापुर में चार सहित कोण्डागांव में 561, बिलासपुर में 255, अंबिकापुर मंडल में 1138 सौर ऊर्जा पंप नहीं लग पाए हैं। इसके पीछे विभागीय अधिकारियों की दलीलें हैं कि प्रस्ताव हैं। इसके लिए जल्द ही कार्य शुरू किए जाएंगे।छत्तीसगढ़:गांवों में नहीं लगे 3000 सोलर पंप,जाने गांव के समस्या का हाल? पूर्व में स्थापित किए सोलर से संचालित पंप रख रखाव के आभाव में भी दम तोड़ चुके हैं। आज हालात ये हैं कि एक तरफ पंप लगाए जा रहे हैं। वहीं दूसरी ओर उसी गति से सोलर पंप भी बंद होते जा रहे हैं। जबकि इसे लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग और क्रेडा के सहयोग से संचालित किया जा रहा है। इसमें ऐसे गांव जहां पानी अधिक किल्लत है।

और भी पढ़े-छत्तीसगढ़:ऑपरेशन मानसून में 53 दिन में मार गिराए 35 नक्सली.

छत्तीसगढ़:गांवों में नहीं लगे 3000 सोलर पंप,जाने गांव के समस्या का हाल?वहां प्रत्येक घर को पानी दिलाने के लिए उद्देश्य से सौर ऊर्जा पंप लगाने की योजना चल रही है। लेकिन पंप लगाने के बाद विभागीय संरक्षण नहीं मिल पाने से ये कुछ दिन बाद बंद होती जा रही हैं।लगाने के बाद गांवों में झांकने तक नहीं जात – सौरऊर्जा से पेय जलापूर्ति की व्यवस्था होने के बाद जिम्मेदार अफसर झांकने तक नहीं जाते हैं। इसके चलते सालछह माह में ही सोलर पैनलों में खराबी जाती है। इससे कुछ समय बाद यह बंद हो जाती है। जबकि इसके रखरखाव की जिम्मेदारी पीएचई और क्रेडा विभाग की होती है। कई बार ग्रामीण लिखित शिकायत भी करते हैं। इसके बावजूद मरम्मत कार्य नहीं किए जाते हैं।

-For all types of NewsLatest News and Breaking News from the world of PoliticsSports and Entertainment, of our Nation and Worldwide, stay tuned to Netaaji.news and bookmark this page for instant New