पाकिस्तान इलेक्शन रिजल्ट्स LIVE UPDATES- पीटीआई हुई विजयी

0
230
पाकिस्तान इलेक्शन रिजल्ट्स LIVE UPDATES- पीटीआई हुई विजयी
पीपीपी अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी, पीएमएल-एन अध्यक्ष शहबज शरीफ, एमएमए अध्यक्ष मौलाना फजलुर रहमान, जमात-ए-इस्लामी प्रमुख सिराज-उल-हक, एएनपी प्रमुख असफ़ांदर वाली खान और क्यूमी वाटन पार्टी के अध्यक्ष अफताब शेरपाओ: ये छह मुख्यधारा हैं पाकिस्तान में राजनीतिक दलों जिन्हे पीटीआई ने धूल चटाई है । उत्तर-पश्चिमी प्रांत खैबर पख्तुनख्वा में सभी को बड़ी झड़प का सामना करना पड़ा क्योंकि लोगों ने इन राजनीतिक हेवीवेट्स को हरा दिया.
पाकिस्तान में इमरान खान की अगुवाई वाली तहरीक-ए-इंसाफ को अन्य दलों के मुकाबले मिली भारी बढ़त मिली है. अभी तक 119 की बढ़त पर है. पार्टी कार्यकर्ता पाकिस्तान की सड़कों पर जश्न मना रहे हैं. 

हालांकि चुनाव में बड़े पैमाने पर हिंसा और धांधली का आरोप लगा है. देश की राजधानी इस्लामाबाद सहित कई शहरों में पीटीआई के सैकड़ों समर्थक सड़कों पर उतर आए और तेज संगीत नाचते हुए जष्न मना रहे हैं. उन्होंने मुख्य मार्गों और सड़क किनारे अपनी गाड़ियां खड़ी कर कर राखी है जिससे भयंकर ट्रैफिक जाम लग गया है. व्यस्त फैजाबाद इंटरचेंज के नजदीक पीटीआई पार्टी के एक समर्थक शाहिद अली ने बताया, ‘हमें हमारा नया पाकिस्तान मिल गया.’  पाकिस्तान के जन्म के समय से अब तक देश पर ज़्यादातर वक्त सेना का शासन रहा है.  ये पहला मौका है जब लगातार तीसरी बार पाकिस्तान में लोकतांत्रिक तरीके से चुनाव हुए.

पाकिस्तान इलेक्शन रिजल्ट्स LIVE UPDATES:

– पंजाब प्रांत में 50 फीसदी मतदान केंद्रों के शुरुआती रुझान सामने आए हैं, जिसमें पीएमएल-एन 129 प्रांतीय सीटों पर बढ़त बनाए हुए है और पीटीआी 122 सीटों के साथ कड़ी टक्कर दे रही है।

– इमरान के प्रवक्ता नईमुल हक ने हालांकि ट्वीट कर कहा कि पीटीआई प्रमुख दोपहर दो बजे देश को संबोधित करेगी।

– आम चुनाव के रूझानों में इमरान खान की अगुवाई वाली पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ को अन्य दलों के मुकाबले मिली भारी बढ़त के बाद पार्टी कार्यकर्ता पाकिस्तान की सड़कों पर जश्न मना रहे हैं।

– शाहबाज खान तीन सीटों पर चुनाव हारे लेकिन लाहौर सीट पर बढ़त बनाए हुए हैं. वहीं बिलावल भुट्टो एक सीट से चुनाव हार गए हैं लेकिन सिंध की सीट पर बढ़त बनाए हुए हैं.

–  सुबह आठ बजे तक पीटीआई 114, पीएमएल (एन) 64 पर, पीपीपी 42 और अन्‍य 50 सीटों पर आगे

– इमरान खान की पार्टी की बढ़त बरकरार, नवाज शरीफ सरकार के कई मंत्री चुनाव हारे. प्रांतीय असेंबली में पीटीआई  और पीएमएल (एन) के बीच कांटे की टक्‍कर

–  नवाज शरीफ के भाई शहबाज शरीफ ने कहा कि पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) धांधली की वजह से 2018 के चुनाव नतीजों के खारिज करता है. हमारे एजेंट को फॉर्म 45 नहीं दिया जा रहा है. नतीजों को रोक दिया गया है. हमारे पोलिंग एजेंट के गैर हाजरी में वोटों की गिनती की जा रही है…इसे किसी भी हालत में स्वीकार नहीं किया जा सकता.

– इमरान खान की पार्टी पीटीआई 114 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएलएन 63 सीटों पर आगे चल रही है.

– पाकिस्तान में हुए आम चुनावों के बाद हो रही वोटों की गिनती के शुरुआती चरण में क्रिकेटर से नेता बने इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक – ए – इंसाफ (पीटीआई) 94 संसदीय सीटों पर आगे चल रही है. जबकि पीटीआई की मुख्य प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान मुस्लिम लीग – नवाज (पीएमएल – एन) 53 सीटों पर आगे है.
– पीपीपी के उपाध्‍यक्ष आसिफ अली जरदारी NA-213 नवाबशाह से 3461 वोटों से आगे.

–  सूत्रों के अनुसार 33 में से 12 सीटों पर पीटीआई और 5 सीटों पर पीएमएल-एन आगे चल रही है
– बिलावल भुट्टो 1754 वोटों से आगे चल रहे हैं

– पाकिस्‍तान में वोटों की गिनती जारी, इमरान खान की पाकिस्‍तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी को बढ़त.

– पाकिस्तानी न्यूज पेपर डॉन के मुताबिक, वोटिंग में घपलेबाजी को लेकर एक महिला समेत करांची में अलग-अलग बूथों से सात लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है.

– ISIS ने क्वेटा हमले की जिम्मेवारी ली.

– केंद्रीय मंत्री हंसराज अहिर ने हाफिज सईद के वोट डालने के मुद्दे पर कहा कि हाफिज सईद आतंकवादी है. इन लोगों की वजह से पाकिस्तान का लोकतंत्र खतरे में है.

– लश्कर-ए-तैयब्बा के सरगना और मुंबई 26/11 हमले का मास्टरमाइंड आतंकी हाफीज सईद ने भी वोट डाला है. यह तस्वीर वोट डालने के बाद की है, जहां वह लाहौर में बूथ पर से निकल रहा है

– पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के मुखिया और पूर्व क्रिकेटर इमरान खान ने मीडिया के सामने वोट डाला. बता दें कि मीडिया के सामने वोट कास्ट करना पाकिस्तान में आचार संहिता का उल्लंधन माना जाता है.

– पाकिस्तान में चल रहे आम चुनाव के बीच क्वेटा शहर में एक मतदान केंद्र के बाहर आत्मघाती विस्फोट में कम से कम 31 लोग मारे गए और 36 अन्य घायल हो गए.

– समाचार एजेंसी के मुताबिक, क्वेटा धमाके में 28 लोगों की मौत हो गई है और 35 घायल बताए जा रहे हैं.

– पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में एक मतदान केंद्र के बाहर दो प्रतिद्वंद्वी दलों के समर्थकों के बीच गोलियां चली, जिसमें पूर्व क्रिकेटर इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक- ए- इंसाफ का एक कार्यकर्ता मारा गया और दो अन्य घायल हो गए.

– पाकिस्तान में हो रही वोटिंग के बीच बलूचिस्तान प्रांत के क्वेटा में पुलिस पार्टी पर आत्मघाती हमला हुआ है. इस हमले में 25 की मौत हो गई है और 30 अभी तक घायल बताए जा रहे हैं.

– पाक मीडिया के मुताबिक पाकिस्तान में बलूचिस्तान के क्वेटा में ईस्टर्न बाईपास के निकट हुए विस्फोट में कई लोग घायल हुए हैं.

– पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) के अध्यक्ष शाहबाज ने पाकिस्तान के वोटरों से अपील की कि पाकिस्तान के भविष्य के लिए वे वोट करें और अपना समय बर्बाद न करें.

– लाहौर: पाकिस्तान के PML-N प्रमुख शहबाज शरीफ मोडल टाउन में पोलिंग स्टेशन के बाहर वोट देने के लिए खड़े हैं.

पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के अध्यक्ष शाहबाज शरीफ लाहौर में सबसे पहले मतदान करने वालों में शामिल थे. वह अगला प्रधानमंत्री बनने की उम्मीद कर रहे हैं. उन्होंने अपने ट्वीट में कहा, ‘‘अभी-अभी मतदान किया. यही सही समय है जब पाकिस्तान की प्रगति और खुशहाली के लिये मतदान करने की खातिर आप सब बाहर आएं. यह चुनाव देश के लिये शांति और स्थिरता का स्रोत बने.’’ पूर्व प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी, सिंध प्रांत के पूर्व मुख्यमंत्री मुराद अली शाह, एमक्यूएम-पी के फारूक सत्तार, पाक सरजमीन पार्टी (पीएसपी) अध्यक्ष मुस्तफा कमाल, पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के प्रमुख इमरान खान, पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के सह-अध्यक्ष बिलावल भुट्टो और जेयूआई-एफ प्रमुख मौलाना फजलुर रहमान ने भी अपने-अपने क्षेत्र में अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. भुट्टो बहनों आसिफा भुट्टो जरदारी और बख्तावर भुट्टो जरदारी ने भी मतदान किया. बख्तावर ने मतदान करने के बाद अपनी बहन के साथ तस्वीर सोशल मीडिया पर पोस्ट की है. इस बार पाकिस्तान के चुनाव में मुख्य लड़ाई नवाज शरीफ की अगुवाई वाली पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) और क्रिकेटर से नेता बने इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के बीच है. वहीं, बिलावल भुट्टो जरदारी की अगुवाई वाली द पाकिस्तान पिपुल्स पार्टी (PPP) भी रेस में है. आपको बता दें कि पाकिस्तान में कुल 110 राजनीतिक पार्टियां हैं. जिसमें से 30 सक्रिय हैं और अधिकतर चुनाव में अपना भाग्य आजमा रही हैं.

आम चुनावों में 105,955,407 मतदाता हिस्सा लेंगे. मतदान के लिए 85,000 से ज्यादा पोलिंग बूथ बनाए गए हैं. 2013 के चुनावों में 55 फीसद वोट पड़े थे. आपको बता दें पाकिस्तान में अपदस्थ प्रधानमंत्री नवाज शरीफ सहित कई कद्दावर नेताओं के खिलाफ अदालती मामलों के कारण देश में अनिश्चितता का माहौल है. इस बार चुनावों में भ्रष्टाचार बड़ा मुद्दा है और तमाम पार्टियां इसको जोरशोर से उठा रही हैं.

पाकिस्तान के आम चुनाव में आतंकियों का भी साया है. इस बार आतंकियों के आत्मघाती हमलों से चुनाव अभियान काफी प्रभावित हुआ है. पिछले दो सप्ताह में हुए हमलों में तीन उम्मीदवारों सहित 180 लोगों की जान जा चुकी है. 

पाकिस्तान के जन्म के समय से अब तक देश पर ज़्यादातर वक्त सेना का शासन रहा है. ये पहला मौका है जब लगातार तीसरी बार पाकिस्तान में लोकतांत्रिक तरीके से चुनाव हुए.

For all types of News, Latest News and Breaking News from the world of Politics, Sports and Entertainment, of our Nation and Worldwide, stay tuned to Netaaji.news and bookmark this page for instant News.

If you want to know more about your favourite politician then visit Netaaji.com