बीएड पास अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी, मिलेगा प्राइमरी टीचर बनने का मौका, एनसीटीई ने किया संशोधन

0
105
बीएड पास अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी, मिलेगा प्राइमरी टीचर बनने का-Uttarpardesh News

बीएड पास अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी, मिलेगा प्राइमरी टीचर बनने का मौका, एनसीटीई ने किया संशोधन

यूपी के लाखों बीएड पास अभ्यर्थियों के लिए खुशी का मौका है। अब वो भी प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षक बन सकेंगे। राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) ने प्राथमिक विद्यालय में शिक्षक बनने की अर्हता में संशोधन करते हुए बीएड को भी शामिल कर लिया है। लखनऊ के एक बीएड डिग्रीधारी युवा का कहना है कि ये हमारे लिए खुशी का मौका है। अब हमें प्राथमिक विद्यालयों में होने वाली भर्तियों में भी आवेदन करने का मौका मिल सकेगा।

दरअसल, साल 2010 में जारी अधिसूचना में बीएड डिग्रीधारकों को सिर्फ उच्च प्राथमिक विद्यालयों में ही आवेदन करने तक सीमित कर दिया गया था, लेकिन अधिसूचना में संशोधन होने से उनके लिए अब और मौके खुल गए हैं।

गौरतलब है कि यूपी में बीएड की करीब दो लाख सीटें हैं। एनसीटीई द्वारा प्राथमिक विद्यालयों में भर्ती के लिए योग्यता दो वर्षी डिप्लोमा पाठ्यक्रम कर देने से बीएड डिग्रीधारियों में गहरी निराशा थी लेकिन अब अधिसूचना में संशोधन होने से उनमें जश्न का माहौल है। अब वो भी प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ा सकेंगे। हालांकि, इसके लिए ग्रजुएशन में 50 फीसदी अंक होना जरूरी है साथ ही ऐसे अभ्यर्थियों के लिए छह महीने का ब्रिज कोर्स पास करना जरूरी होगा। प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षक बनने के लिए बीएड के साथ-साथ टीईटी भी आवश्यक होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here