सरकार ने ITR भरने के लिए एक महीने बढ़ाई डेडलाइन

0
47
सरकार ने ITR भरने के लिए एक महीने बढ़ाई डेडलाइन

बिज़नेस| अगर आप इनकम टैक्स रिटर्न भरने की तारीख नजदीक आने से चिंताओं में डूबे हुए हैं, तो निश्चिंत रहिए. आय कर विभाग ने आईटीआर भरने की डेडलाइन एक महीने और बढ़ा दी है. केंद्र सरकार ने आईटीआर भरने के लिए 31 अगस्त तक समय दे दिया है.सरकार ने ITR भरने के लिए एक महीने बढ़ाई डेडलाइन वित्त मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी. वित्त मंत्रालय ने कहा कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज (CBDT) ने इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की ड्यू डेट आगे बढ़ा दी है. टैक्स पेयर्स की संबंध‍ित श्रेण‍ियों की खातिर इसे 31 जुलाई से बढ़ाकर 31 अगस्त कर दिया गया है. इस तरह आपके पास अब एक और महीना है. इस दौरान आपको कोई भी जल्दबाजी करने की जरूरत नहीं है और आप आराम से अपना इनकम टैक्स रिटर्न भर सकते हैं.

और भी पढ़े-जानिए!किन जगहों पर किया गया खर्चा,बचा सकता है आपका टैक्स

बता दें कि आप इनकम टैक्स रिटर्न  ऑनलाइन और ऑफलाइन, दोनों तरीकों से भर सकते हैं. आईटीआर भरने के लिए आपको अपनी आय से जुड़े सभी दस्तावेजों को तैयार करना होगा. इसमें आपकी कंपनी की तरफ से मिला फॉर्म 16, बैंक अकाउंट डिटेल, इंटरेस्ट सर्टिफ‍िकेट और लोन डिटेल भी शामिल है. इसके साथ ही यह भी याद रखें कि इस बार अगर आप ने आईटीआर ड्यू डेट के बाद भरा, तो आप पर भारी-भरकम जुर्माना लगाया जा सकता है. ड्यू डेट के तहत आईटीआर न भरने पर आप पर 5 हजार रुपये तक पेनल्टी लगाई जा सकती है. इसके अलावा आपको इनकम टैक्स एक्ट की अलग-अलग  धाराओं के तहत नोटिस भी जारी किए जा सकते हैं.  इसलिए आईटीआर भरने के दौरान अपनी आय से जुड़ी सभी और सही जानकारी जरूर दें. अगर आप वेतनभोगी हैं, तो आपको आईटीआर 1 अथवा सहज फॉर्म भरना होगा.

-For all types of NewsLatest News and Breaking News from the world of PoliticsSports and Entertainment, of our Nation and Worldwide, stay tuned to Netaaji.news and bookmark this page for instant News.