सेवादल के प्रदेश प्रभारी दिनेश कौशिक ने प्रेस को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस सेवा दल को एक बार फिर मजबूत बनाएगी, बदला ड्रेस कोड

0
106
सेवादल के प्रदेश प्रभारी दिनेश कौशिक ने प्रेस को संबोधित करते हुए कहा कि-Jharkhand News

सेवादल के प्रदेश प्रभारी दिनेश कौशिक ने प्रेस को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस सेवा दल को एक बार फिर मजबूत बनाएगी, बदला ड्रेस कोड

राज्य ब्यूरो, रांची। कांग्रेस अपने सबसे पुरानी इकाइयों में शुमार कांग्रेस सेवा दल को एक बार फिर मजबूत बनाएगी। मंगलवार को कांग्रेस मुख्यालय में सेवादल के प्रदेश प्रभारी दिनेश कौशिक ने प्रेस को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस को अब सेवादल चलाएगा।

सेवादल के प्रदेश प्रभारी दिनेश कौशिक ने प्रेस को संबोधित करते हुए कहा कि-Jharkhand News

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने सेवादल को और मजबूत करने का निर्णय लिया है और इसके तहत अब ड्रेस कोड भी बदल दिया है। बताया गया कि सेवा दल के कार्यकर्ता ब्लू पैंट, सफेद टी-शर्ट और सफेद कैप पहनेंगे।

सेवादल के कार्यकर्ता जिला मुख्यालय में अब हर माह ध्वजारोहण करेंगे। सेवादल के कार्यकर्ताओं के लिए बड़े नेताओं को देखकर सैल्यूट करना अनिवार्य नहीं होगा। इस दौरान कांग्रेस मीडिया प्रभारी राजेश ठाकुर व अन्य भी मौजूद थे।

गौरतलब है कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के बढ़ते प्रभाव का मुकाबला करने के लिए अब कांग्रेस सेवा दल ने कमर कस लिया है। उसने संघ की शाखाओं में आयोजित होने वाले ध्वज प्रणाम कार्यक्रम के मुकाबले ध्वज वंदना करने की योजना बनाई है। यह कार्यक्रम देश के एक हजार शहरों में हर महीने के आखिरी रविवार को आयोजित किए जाएंगे। इनमें महात्मा गांधी और जवाहर लाल नेहरू की नीतियों व सिद्धांतों सहित पंथनिरपेक्षता, सहिष्णुता और बहुलवाद पर आधारित राष्ट्रवाद पर चर्चा होगी।

कांग्रेस सेवा दल के मुख्य संगठक लालजी भाई देसाई के मुताबिक, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से हरी झंडी मिलते ही ध्वज वंदना कार्यक्रम को शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि संगठन को मजबूत करने के लिए एक ब्लू प्रिंट तैयार किया गया है, जिसे सोमवार को राहुल गांधी की मौजूदगी में पेश किया जाएगा।

देसाई के अनुसार, ‘पिछले कुछ वर्षों में कांग्रेस सेवा दल काफी शिथिल हो गया था। उसकी सक्रियता केवल पार्टी कार्यक्रमों के आयोजन तक ही सीमित हो गई थी, लेकिन अब फिर सेवा दल को नए सिरे से मजबूत किया जाएगा।’ सेवा दल प्रमुख का कहना था, ‘हम अब राष्ट्र निर्माण पर जोर देंगे। इसके लिए सेवा दल को मजबूत किया जाएगा। देसाई ने कहा कि फिलवक्त देश के 700 जिलों व शहरों में कांग्रेस सेवा दल की शाखाएं हैं। हर इकाई में 20 से लेकर 200 तक कार्यकर्ता हैं। सेवा दल जल्द ही अपनी युवा विंग शुरू करने जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here