स्मार्ट सिटी मिशन का डिस्कशन-मोदी ने लखनऊ में 3,800 करोड़ रुपये की योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे

0
81
स्मार्ट सिटी मिशन का डिस्कशन-मोदी ने लखनऊ में 3,800 करोड़ रुपये की योजनाओं का-News
 लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को दो दिवसीय दौरे पर लखनऊ पहुंचेंगे. यहां वह 3,800 करोड़ रुपये की योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे. राजधानी में शुक्रवार से स्मार्ट सिटी, अमृत योजना व प्रधानमंत्री आवास योजना की तीसरी वर्षगांठ के मौके पर दो दिवसीय कार्यशाला शुरू होने जा रहा है. अधिकारियों के मुताबिक, इसमें देश भर के स्मार्ट सिटी मिशन में चयनित 100 शहरों के मेयर व अफसर शामिल होंगे. इसका उद्घाटन केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी करेंगे. मोदी 28 जुलाई को प्रदेश की 3,800 करोड़ रुपये की योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे. इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित इस कार्यशाला के माध्यम से प्रधानमंत्री आवास योजना में अच्छा काम करने वालों को पुरस्कार दिया जाएगा.
इसके बाद प्रधानमंत्री आवास योजना, अमृत व स्मार्ट सिटी मिशन योजना के अलग-अलग पैनल डिस्कशन एक-साथ चलेंगे. इसमें देशभर से आए अधिकारी अपने-अपने यहां के अच्छे प्रोजेक्ट के बारे में बताएंगे. इस कार्यशाला में करीब 1400 से अधिक मेहमान आ रहे हैं.

स्मार्ट सिटी मिशन का डिस्कशन-मोदी ने लखनऊ में 3,800 करोड़ रुपये की योजनाओं का-News
मिर्जापुर में बोले पीएम मोदी: पिछली सरकारों की वजह से 300 करोड़ की योजना में लगे साढ़े तीन हजार करोड़ रुपये

नई दिल्ली: पीएम मोदी अपने दो दिवसीय पूर्वांचल दौरे के दौरान दूसरे मिर्जापुर पहुंच चुके हैं. मिर्जापुर में पीएम मोदी ने बाणसागर नहर परियोजना को देश के नाम समर्पित किया. साथ ही वह आज कई और विकास योजनाओं का लोकार्पण करेंगे. पीएम मोदी ने आज जनपद मिर्जापुर के विकास के लिए 4008 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास किया. जिनमें बाणसागर नहर परिजना और मेडिकल कॉलेज है. आज पीएम मोदी मिर्जापुर मेडिकल कॉलेज की आधारशिला रखा. साथ ही प्रधानमंत्री राज्य में 108 जन औषधि केन्द्रों का उद्घाटन भी कियाय. पीएम मोदी ने कहा कि देश को भी आर्थिक रूप से नुकसान सहना पड़ा. लगभग 300 करोड़ के बजट से शुरू हुई ये परियोजना लगभग 3,500 हज़ार करोड़ रुपये लगाने के बाद पूरी हुई है.

-पीएम मोदी ने कहा कि आज यहां 100 जन औषधि केंद्रों का भी लोकार्पण किया गया है. ये जन औषधि केंद्र गरीब, निम्न मध्यम वर्ग का बहुत-बड़ा सहारा बन रहे हैं.  इन केंद्रों में 700 से अधिक दवाइयां और डेढ़ सौ से अधिक सर्जरी के सामान सस्ते दाम पर उपलब्ध हैं.

– पीएम मोदी ने कहा कि यहां बनने वाले नए मेडिकल कॉलेज से ना सिर्फ मिर्जापुर बल्कि सोनभद्र, भदोही, चंदौली और इलाहाबाद के लोगों को भी बड़ा लाभ मिलने वाला है. अब यहां का जिला अस्पताल 500 बेड का हो जाएगा। इससे गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए आपको बहुत दूर नहीं भटकना पड़ेगा.

– -पीएम मोदी ने कहा कि जो लोग आजकल किसानों के लिए घड़ियाली आंसू बहाते हैं, उनसे आपको पूछना चाहिए कि आखिर क्यों उन्हें अपने शासन काल में देश भर में फैली इस तरह की अधूरी सिंचाई परियोजनाएं नहीं दिखाई दीं? क्यों ऐसे कार्यों को अधूरा ही छोड़ दिया गया?

-पीएम मोदी ने कहा कि देश को भी आर्थिक रूप से नुकसान सहना पड़ा. लगभग 300 करोड़ के बजट से शुरू हुई ये परियोजना लगभग 3,500 हज़ार करोड़ रुपये लगाने के बाद पूरी हुई है.

– पीएम मोदी ने कहा कि अगर ये प्रोजेक्ट पहले पूरा हो जाता, तो जो लाभ अब आपको मिलेगा, वो पहले से मिलने लगता. 2014 में सरकार में आने के बाद हमारी सरकार ने जब अटकी-लटकी-भटकी हुई योजनाओं को खंगालना शुरू किया तो उसमें इस प्रोजेक्ट का भी नाम आया. इसके बाद बाण सागर परियोजना को प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत जोड़ा गया और इसे पूरा करने के लिए सारी ऊर्जा लगा दी गई.

– पीएम मोदी ने कहा कि बाण सागर परियोजना उस अपूर्ण सोच, सीमित इच्छाशक्ति का भी उदाहरण है जिसकी एक बहुत बड़ी कीमत आप सभी को चुकानी पड़ी है. देश को भी आर्थिक रूप से नुकसान सहना पड़ा. लगभग 300 करोड़ के बजट से शुरु हुई ये परियोजना लगभग 3,500 हज़ार करोड़ रुपए लगाने के बाद पूरी हुई है.

-पीएम मोदी ने कहा कि बाण सागर परियोजना के अलावा बरसों से अधूरी पड़ी सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना पर भी तेजी से काम चल रहा है. बाण सागर परियोजना उस अपूर्ण सोच, सीमित इच्छाशक्ति का भी उदाहरण है जिसकी एक बहुत बड़ी कीमत आप सभी को चुकानी पड़ी है.

– पीएम  मोदी ने कहा कि 2014 में सरकार में आने के बाद हमारी सरकार ने जब अटकी-लटकी-भटकी हुई योजनाओं को खंगालना शुरू किया तो उसमें इस प्रोजेक्ट का भी नाम आया. इसके बाद बाण सागर परियोजना को प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत जोड़ा गया और इसे पूरा करने के लिए सारी ऊर्जा लगा दी गई.

– पीएम मोदी ने कहा कि लगभग 3,500 करोड़ की बाण सागर परियोजना से सिर्फ मिर्जापुर ही नहीं बल्कि इलाहाबाद समेत इस पूरे क्षेत्र की 1.5 लाख हेक्टेयर जमीन को सिंचाई की सुविधा मिलने जा रही है. अगर ये प्रोजेक्ट पहले पूरा हो जाता, तो जो लाभ अब आपको मिलेगा, वो पहले से मिलने लगता.

– पीएम मोदी ने कहा कि किसानों के नाम पर पहले की सरकारें आधी-अधूरी योजनाएं बनाती रहीं, आप सब भुक्तभोगी हैं.

– पीएम मोदी ने कहा कि इस क्षेत्र के लिए, यहां के गरीब, वंचित, शोषित के लिए जो सपने सोनेलाल पटेलजी जैसे कर्मशील लोगों ने देखे, उनको पूरा करने की तरफ हम निरंतर आगे बढ़ रहे हैं. पिछले 2 दिनों में विकास की अनेक योजनाओं को पूर्वांचल की जनता को समर्पित करने या फिर नए काम शुरु करने का अवसर मुझे मिला है.

– पीएम मोदी ने कहा कि सीएम योगी की अगुआई में जो बीजेपी की सरकार बनी है, उससे पूर्वांचल सहित पूरे उत्तर प्रदेश के विकास की जो गति बढ़ी है, उसका परिणाम सामने आने लगा है.

– पीएम मोदी ने कहा कि पिछली बार जब मैं फ्रांस के राष्ट्रपति के साथ आया था तो हमें मां विंध्यवासिनी की तस्वीर भेंट की गई. इससे फ्रांस के राष्ट्रपति काफी प्रभावित हुए और उन्होंने इसकी महिमा के बारे में मुझे पूछा.

– पीएम मोदी ने भोजपुरी में संबोधित करते हुए कहा कि ‘आज मिर्जापुर में हमरे बदे बहुत गर्व का बात बा. जगद्जननी माई विंध्यवासिनी के गोदी में तोहई सबके देखी कि हमके बहुत खुशी होत बा. तू सबे बहुत देर से हमी जोहत रहा. एकरे खातिर हम पांव छुइ के प्रणाम करत हई.

– पीएम मोदी ने बाणसागर नहर परियोजना को देश को समर्पित किया और मिर्जापुर मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास किया.

For all types of News, Latest News and Breaking News from the world of Politics, Sports and Entertainment, of our Nation and Worldwide, stay tuned to Netaaji.news and bookmark this page for instant News