BREAKING NEWS- देश की पहली महिला राज्यपाल का आज हुआ था निधन

0
29
Latest News, News updates, India News, First Lady Governor news, Florence of Nightingale News, Hindi News

नयी दिल्ली। आज भी बहुत से लोगों को जानकारी नहीं होगी कि हमारे देश की पहली महिला राज्यपाल कौन थीं जिन्हें आजादी के बाद युनाइटेड प्राविंसिस आज का यूपी का गवर्नर नियुक्त किया गया था। वह और कोई नहीं भारत की स्वर कोकिला सरोजिनी नायडू थीं। दो मार्च के दिन उनका निधन हुआ था। उन्हें भारत की पहली महिला राज्यापाल बनने का गौरच प्राप्त हुआ था।
दो मार्च 1949 का दिन इतिहास में भारत की पहली राज्यपाल सरोजिनी नायडू जिन्हें भारत की स्वर कोकिला भी कहा जाता है के निधन के रूप में जाना जाता है। वह बहुमुखी प्रतिभा की स्वामिनी थीं। वो एक राजनीतिक कार्यकर्ता होने के साथ साथ महिला अधिकारों की समर्थक, स्वतंत्रता सेनानी और भारतीय राष्ट्रीय कांगे्रस की पहली महिला अध्यक्ष थीं। सरोजिनी नायडू को उनकी ओजस्वी वाणी और लेखन के कारण स्वर कोकिला की उपाधि भी दी गयी थी।

उनका जन्म 1879 को हैदराबाद के अघोरेनाथ चट्टोपाध्याय के परिवार में हुआ था। उनके पिता निजाम कालेज में प्रिसिंपल थे। सरोजिनी ने यूनिर्सिटी आॅफ मद्रास के अलावा किग्स कालेज और कैंब्रिज के गिरटन कालेज से शिक्षा ग्रहण की थी। आजादी की लड़ाई में उन्होंने महत्वपूर्ण योगदान किया था।

For all types of NewsLatest NewsNews todayCurrent newsPolitical NewsHindi News and Breaking News from the world of PoliticsSports and Entertainment, of our Nation and Worldwide, stay tuned to Netaaji.news and bookmark this page for instant News.

Also get live updates of Election Result and detail of your favourite Politician on our website Netaaji.com